SA vs AFG: साउथ अफ्रीका ने रचा इतिहास, पहली बार किसी वर्ल्ड कप फाइनल में बनाई जगह

SA vs AFG T20 WC: एडेन मार्करम की अगुवाई वाली साउथ अफ्रीकी टीम ने उस समय इतिहास रचा जब टी20 वर्ल्ड कप 2024 के सेमीफाइनल-1 में उन्होंने अफगानिस्तान को हराकर फाइनल में कदम रखा। साउथ अफ्रीका इसी के साथ किसी भी वर्ल्ड कप के फाइनल में पहली बार पहुंची है। टीम 1992 से वनडे और 2007 से टी20 वर्ल्ड कप खेल रही है, मगर हर बार वह सेमीफाइनल में आकर चोक कर जाती थी, जिस वजह से उनके सिर ‘चोकर्स’ का टैग भी लगा हुआ है। मगर अब अफगानिस्तान को 9 विकेट से हराकर वह इस टैग को हटाने के नजदीक पहुंच गई है। साउथ अफ्रीका टी20 वर्ल्ड कप 2024 के खिताबी मुकाबले में सेमीफाइनल-2 जीतने वाले भारत या इंग्लैंड में से किसी से 29 जून को भिड़ेगा।

बात मुकाबले की करें तो, टॉस हारकर पहले बैटिंग करने उतरी अफगानिस्तान की टीम मात्र 56 रनों पर सिमट गई। साउथ अफ्रीकी गेंदबाजों की आग उगलती परफॉर्मेंस के आगे अफगानी टीम 11.5 ओवर ही टिक पाई। टीम का कोई बल्लेबाज 10 रन का आंकड़ा भी पार नहीं कर पाया, 10 में से 9 खिलाड़ी सिंगल डिजिट पर आउट हुए, वहीं अजमतुल्लाह उमरजई 10 रन के साथ टीम के टॉप स्कोरर रहे। हैरानी की बात यह है कि अफगानिस्तान के एक्सट्रा रन (13) टीम के अन्य बल्लेबाजों से अधिक थे। साउथ अफ्रीका के लिए मार्को जेनसन और तबरेज शम्सी ने 3-3 विकेट चटकाए, वहीं नॉर्खिया और रबाडा को 2-2 सफलताएं मिली।

त्रिनिदाद की इस असमतल उछाल वाली मुश्किल पिच पर साउथ अफ्रीका को इन 57 रनों के टारगेट का पीछा करने में 8.5 ओवर लग गए, उन्होंने 9 विकेट से यह मैच जीता। साउथ अफ्रीका का एकमात्र विकेट क्विंटन डी कॉक के रूप में गिरा जो 5 रन बनाकर आउट हुए। वहीं रीजा हेंड्रिक्स 29 और कप्तान एडेन मार्करम 23 रन बनाकर नाबाद रहे। मार्को जेनसन को उनकी शानदार गेंदबाजी के चलते प्लेयर ऑफ द मैच के अवॉर्ड से नवाजा गया। जेनसन ने 3 ओवर में 16 रन खर्च कर तीन विकेट चटकाए थे।