राव इंद्रजीत और गडकरी में मुलाकात

राव ने खेड़कीदौला टोल को जल्द समाप्त करने की रखी मांग


गडकरी बोले सेटेलाइट सिस्टम शुरू होने पर यह टोल स्वत: ही खत्म होगा


रणघोष अपडेट. गुरुग्राम. नई दिल्ली

केंद्रीय मंत्री राव इंद्रजीत सिंह ने मंगलवार के केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी से मुलाकात कर गुड़गांव रेवाड़ी ज़िले की विभिन्न परियोजनाओं पर चर्चा की। राव इंद्रजीत ने गडकरी के सामने खेड़की दौला टोली का मुद्दा भी उठाया। जिस पर गडकरी ने कहा कि सेटेलाइट सिस्टम शुरू होने के बाद खेड़की दौला टोल स्वत: ही खत्म हो जाएगा। इस काम में दो महीने का समय और लगेगा। अब वाहन चालक जहां से हाईवे पर प्रवेश करेगा, वहां से उसकी एंट्री दर्ज होगी और निकास के समय किलोमीटर के हिसाब से ऑटोमेटिक टोल कट जाएगा। दिल्लीजयपुर हाईवे पर टोल कलेक्शन की नई प्रणाली लागू होगी। बैठक में मुख्यमंत्री हरियाणा के प्रिंसिपल सेक्रेटरी वी उमाशंकर का गुड़गाँव के उपायुक्त निशांत यादव विशेष रूप से उपस्थित थे। 

 रोड को डिस्कोप करना क़ानूनन ग़लत 

 राव इंद्रजीत ने गडकरी के समक्ष हीरो होंडा चौक से उमंग भारद्वाज चौक तक एलीवेटेड रोड के निर्माण की माँग को दोहराया। इस बैठक में मौजूद  हरियाणा के मुख्यमंत्री के प्रिंसिपल सेक्रेटरी वी उमाशंकर गुड़गाँव के उपायुक्त निशांत यादव की मौजूदगी में इस राष्ट्रीय राजमार्ग का मामला उठाया ।राव ने कहा कि राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण की ओर से है इस रोड को डिस्कोप करना क़ानूनन ग़लत है नैशनल हाईवे के अधिकारियों ने बताया कि इस रूट से मेट्रो भी गुज़र रही है जिसके चलते तकनीकी अड़चनें रही है बैठक में नेशनल हाईवे और हरियाणा के अधिकारियों के बीच सहमति बनी कि जहाँ जहाँ रोड को एलिवेटेड करने की आवश्यकता होगी वहाँ किया जाएगा और बाक़ी जगह रोड को छह लेन में विकसित किया जाएगा। इसके लिए जल्द ही राष्ट्रीय राजमार्ग हुए हरियाणा सरकार के अधिकारी दोबारा जल्द बैठक करेंगे। 

  बिलासपुर चौक पर फ्लाईओवर निर्माण धीमा

 राव ने गडकरी के सामने बिलासपुर चौक पर फ्लाईओवर का निर्माण धीमी गति से हो रहा है। यहां लोगों को भारी परेशानी हो रही है। गडकरी ने एनएचएआई के अधिकारियों को काम में तेजी लाने के निर्देश दिए। साथ ही कहा कि अगर निर्माण एजेंसी कहीं लापरवाही कर रही है तो उसके खिलाफ एक्शन लिया जाए। राव इंद्रजीत सिंह ने गडकरी से राठीवास मोड, साल्हावास मोड  पचगाँव चौक पर पर अंडरपास का निर्माण भी जल्द शुरू कराने की अनुरोध किया। जिस पर गडकरी ने एनएचएआई के अधिकारियों से दोनों परियोजनाओं की प्रगति रिपोर्ट तलब की। अधिकारियों ने बताया कि इस माह के अंत तक अंडरपास की टेंडर प्रक्रिया को शुरू कर दिया जाएगा। 

  गुड़गांवपटौदीरेवाड़ी हाईवे पर भी चर्चा 

 बैठक में गुड़गांवपटौदीरेवाड़ी हाईवे को लेकर भी चर्चा हुई। एनएचएआई के अधिकारियों ने बताया कि अक्टूबर तक इसका निर्माण पूरा कर इसे चालू कर दिया जाएगा।गुड़गांव रेवाड़ी के बीच नया हाईवे बनने के बाद दिल्लीजयपुर हाईवे पर वाहनों 30 फीसदी तक दबाव कम हो जाएगा। गुड़गांव और दिल्ली तथा रेवाड़ी और नारनौल आनेजाने वालों का 15 किलोमीटर की दूरी घट जाएगी। हजारों वाहन चालकों को नया हाईवे मिलेगा। यह एक बेहतरीन वैकल्पिक हाइवे साबित होगा। रेवाड़ी, नारनौल या उससे आगे से गुड़गांव और दिल्ली आनेजाने वाले वाहन चालक इस हाईवे का प्रयोग कर आसानी से अपने गंतव्य तक पहुंच सकेंगे। बैठक में दिल्ली जयपुर नेशनल हाईवे पर क़रीब एक दर्जन फुटओवर ब्रिज के निर्माण के बारे में चर्चा की गई जिनमें पूर्व में बनाए गए फुट ओवरब्रिज के सुधारी कारण वरना फ़ोटो रोज़गार निर्माण पर सहमति बनी। 

  नेशनल मनडेला रोड से फ़रीदाबाद रोड जोड़ने पर  चर्चा

 दिल्ली जयपुर राष्ट्रीय राजमार्ग के गुरुग्राम दिल्ली बॉर्डर पर जाम के दबाव को कम करने के लिए वसंतकुंज के नेशनल मंडेला रोड से फ़रीदाबाद रोड से जोड़ने के लिए नया रोड बनाने पर भी बैठक में चर्चा की गई। राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण के अधिकारियों ने इस रोड को बनाने पर सैद्धांतिक स्वीकृति प्रदान कर दी है। राव इंद्रजीत ने अधिकारियों से कहा कि वे पर्यावरण को सुरक्षित रखते हुए इस रोड के निर्माण की तकनीक को बनाएँ। बैठक में  सड़क एवं परिवहन मंत्रालय के सचिव   एन एच के चेयरमैन सहित अन्य अधिकारी मौजूद रहे