आइए इस शानदार पहल में भागीदार बन रेवाड़ी शहर को पर्यावरण में नहला दे

आप पेड़ लगाने की जगह दीजिए, उसे लगाने, देखभाल की जिम्मेदारी अमनगनी उठाएगी


रणघोष अपडेट. रेवाड़ी

हरियाणा का रेवाड़ी शहर जिसके 10 किमी के दायरे में 4 लाख से ज्यादा लोग रहते हैं। सभी अपनी जीवन शैली के साथ बदलते परिवेश में जीवन व्यतीत कर रहे है। हर बार की तरह इस बार भी बरसात की बरसी पहली बौछारों ने सावन आने की सूचना दे दी है। जाहिर है अब पर्यावरण को लेकर चर्चा- परिचर्चा और अभियान चलेगे। समझदार और जागरूक लोग प्रकृति के प्रति अपनी जिम्मेदारी को समझते हुए आगे आएंगे। इसी माहौल में गढ़ी बोलनी रोड स्थित पर्यावरण से सराबोर अमनगनी सोसायटी प्रबंधन ने शानदार- प्रेरणादायक पहल शुरू की है जो अपने आप में आदर्श और बेहतर-स्वस्थ्य समाज की दिशा में बड़ा कदम है। यहा बताना जरूरी है की गर्मी में अमनगनी परिसर का तापमान शहर के मुकाबले 4 डिग्री सेल्सियस से कम रहता है।

 अमनगनी प्रबंधन ने अब  जिला प्रशासन के सभी सरकारी विभागों, सामाजिक- धार्मिक संस्थानों, सेक्टर व कालोनियों की आवासीय आरडब्लयू से अपील की है की वे पेड़ लगाने के लिए जगह प्रदान करें। वहां पर 6 से 8 फीट ऊंचे पेड़ लगाने से लेकर उसकी देखभाल की जिम्मेदारी अमनगनी अपने स्तर पर उठाएगी। इसकी शुरूआत 30 जून को  बावल स्थित राजकीय महिला कॉलेज के नवनिर्माण कॉलेज के परिसर में एक हजार पेड़ लगाने से होने जा रही है। जिसका शुभारंभ हरियाणा के पीडब्ल्यूडी मंत्री डॉ. बनवारीलाल करेंगे।

देखा जाए तो अमनगनी ग्रुप हाउसिंग सोसायटी का समाज के प्रति अपने स्तर पर यह प्रयास एक तरह से खुद के प्रति जवाबदेही और जिम्मेदारी होने के मूल भाव को जागृत करता है। यही भाव ही किसी भी इंसान को बेहतर बनाने और बनने का मजबूत मापदंड होता है। इसलिए सभी से अनुरोध है की वे कम से कम अपने आस पास पेड़ लगाने की जगह उपलब्ध कराने के लिए आगे आए। इसके बाद पेड़ लगाने के लिए मोबाइल नंबर 9810031156 व 7206492978 पर संपर्क करें। पर्यावरण मित्रों की टीम उस स्थान पर पहुंचकर आपके सहयोग से पेड़ लगाएगी और बड़ा होने तक उसकी देखभाल करने की अपनी जिम्मेदारी से अवगत कराएगी। अमनगनी ग्रुप के संचालक त्रिलोक शर्मा का कहना है की परम पिता परमेश्वर ने हम सभी को समाज में बेहतर करने के लिए इस सृष्टि पर भेजा है। इसी मनोभाव के साथ लोगों से अपील की जा रही है की वे पेड़ लगाने के लिए हमें स्थान उपलब्ध करा दें। पेड़ लगाने और उसकी देखभाल करने की जिम्मेदारी निभाने का कार्य हम संभाल लेंगे। ऐसा करके हम सभी समाज के प्रति अपनी जिम्मेदारी को निभाने का प्रयास कर रहे हैं इसलिए सभी का संपूर्ण सहयोग जरूरी है।  

यह अभियान एक दूसरे की प्रेरणा बनकर बेहतर बदलाव की आवाज बनेगी

दैनिक रणघोष इस अभियान में शामिल सम्मानित लोगों को मीडिया प्लेटफार्म पर कवरेज के रूप में  सम्मान देकर समाज में एक दूसरे के प्रति प्रेरणा का माध्यम बनेगा। आप पर्यावरण को लेकर अपने स्तर पर जो भी प्रयास करेंगे हम उसे समाज में घर घर बेहतर बदलाव के तौर पर पहुंचाने का जरिया बनेंगे। आप हमें वाटसअप नंबर 720692978 व मेल आईडी ranghoshnews@gmail.com पर भी फोटोग्राफ्स एवं समाचार भेज सकते हैं।

हमें पर्यावरण को लेकर दिखावेपन को खत्म करना होगा

अब समय आ चुका है की हम सावन में पर्यावरण को लेकर आमतौर पर दिखावे के नाम पर निभाई जा रही रस्म अदायगी की मानसिकता को खत्म करें। पौधे लगाए साथ ही उसकी देखभाल की जिम्मेदारी का संकल्प भी ले  जब तक वह बड़ा नही हो जाए। इसके लिए सहयोगी के तौर पर  अगनगनी ग्रुप और दैनिक रणघोष हर समय आपका सहयोग करने के लिए तैयार रहेंगे।