अंत्योदय सरल केंद्र के माध्यम से मिल रहा आनलाईन सेवाओं का लाभ

– आमजन को एक छत के नीचे मिल रही विभिन्न विभागों की योजनाएं व सेवाएं


मुख्यमंत्री मनोहर लाल की पहल पर शासन कम से कम और सुशासन अधिकतम के सिद्धांत पर चलते हुए प्रदेश सरकार अंत्योदय सरल केंद्र के माध्यम से नागरिकों को बेहतर तरीके से सरकारी योजनाओं का लाभ प्रदान करने की दिशा में काम कर रही है।

कोसली स्थित उपमंडल सचिवालय में स्थापित अत्याधुनिक सुविधाओं से युक्त अंत्योदय सरल केंद्र की बात की जाए तो यहां एक ही छत के नीचे अधिकतर सरकारी विभागों की चार सो पिचयासी सेवाओं और जनकल्याणकारी योजनाओं का लाभ सुखद तरीके से मिल रहा है। सरकार की फलेगशिप योजनाओं का लाभ अंत्योदय केंद्र के माध्यम से प्रदान करने की इस अनूठी पहल से न केवल नागरिक खुश हैं साथ ही आमजन के बीच इसके सकारात्मक परिणाम देखने को मिल रहे हैं। दिन प्रतिदिन नागरिकों का अंत्योदय सरल केंद्र की ओर रूझान बढता जा रहा है। अत्याधुनिक सुविधाओं से परिपूर्ण अंत्योदय सरल केंद्र पर सरकारी सेवाओं का लाभ लेने वाला हर व्यक्ति सरकार द्वारा प्रदान की जा रही सुविधाओं से प्रसन्न है।

गौरतलब है कि लघु सचिवालय परिसर में लाखों रुपए की लागत से तैयार अंत्योदय सरल केंद्र में आज आमजन के कार्य सरलता से निपट रहे हैं। सरल केंद्र में आने वाला प्रत्येक अभ्यार्थी हाईटैक पद्धति से तैयार केंद्र को देखकर अपने आप में सुखद वातावरण महसूस कर रहा है।  अंत्योदय सरल केंद्र  के माध्यम से लोगों को प्रदत की जाने वाली सुविधाएं विश्वस्तरीय माहौल के बीच आधुनिकतम एवं सरलीकरण के साथ उपलब्ध कराई जा रही हैं और यह परियोजना पब्लिक सर्विस डिलीवरी का सबसे बेहतर उदाहरण है।

उपमंडल प्रशासन द्वारा सरकार की योजनाओं का लाभ आमजन को सुगम तरीके से पहुंचाने की सार्थक पहल की गई है। लघु सचिवालय परिसर में स्थित केंद्र में टोकन सिस्टम होने से कतार में खड़े होने वाली परेशानी का झंझट खतम हो गया है। अब किसानों, महिलाओं, विद्यार्थियों, बेरोजगार युवाओं, श्रमिकों आदि को भी सरकार की योजनाओं का केंद्र के माध्यम से सीधा लाभ मिल रहा है।  अंत्योदय सरल केन्द्र में आने वाले आगंतुकों तथा इसमें होने वाले कार्यो की निगरानी भी सीसीटीवी के माध्यम से रखी जा रही है।

काऊंटरों की व्यवस्था से नागरिक  खुश

अंत्योदय सरल केंद्र में बनाए गए काऊंटरों से बाहर से आने वाले नागरिकों में खुशी की झलक साफ साफ तौर पर देखने को मिलती है। काऊंटरों पर रजिस्ट्रेशन संंबंधित फाईल,कैश काऊंटर,वाहन लाईसेंस, स्टाल टैस्ट एवं लाईसेंस फाईल,विभागअनुसार योजनाएं,जाति एवंं मेरिज प्रमाणपत्र संबंधी काऊंटर पर सेवाएं ली जा सकती हैं। सरल केंद्र के साथ ही वेंटिंग हाल में कुर्सियां लगाई गई हैं और वेटिंग हाल में बैठने वाले लोगों को एलईडी स्क्रीन पर टोकन नंबर आने उपरांत संबंधित विंडो पर कार्य हेतु बुलाया जा रहा है। कुल मिलाकर यही कहा जाएगा कि कोसली उपमंडल के लोगों को सरकार की योजनाओं व सेवाओं का बेहतर ढंग से लाभ मिल रहा है।

 निर्धारित समयवाधि में आम जन के कार्य हो रहे पूर्ण : कुशल कटारिया

एसडीएम कुशल कटारिया ने बताया कि प्रशासन का एकमात्र उद्देश्य नागरिकों को सभी विभागों से जुडी योजनाओं और सेवाओं को एक ही आन लाइन प्लेटफार्म पर उपलब्ध कराना है। उनका कहना है कि लोगों का कार्य पारदर्शी ढंग से हो,उन्हें एक ही जगह सभी प्रकार की सभी विभागों से जुडी सुविधाएं प्रदान की जा रही हैं। इतना ही नहीं अंत्योदय सरल केंद्र में आने वाले नागरिकों के कार्य निर्धारित समयावधि में पूरा किए जा रहे हैं।। उन्होंने बताया कि कोसली उपमंडल के सभी विभागों के अधिकारियों को अपने-अपने विभागों से संबंधित योजनाओं और सेवाओं  का लाभ अंत्योदय सरल केंद्र के माध्यम से प्रदान करने के निर्देश दिए गए हैं,ताकि आमजन को इस सुविधा का लाभ मिल सके।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *